हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद पहली डील में अडानी ग्रुप ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन का अधिग्रहण करेगा

भारत के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी के अडानी ग्रुप की पोर्ट से एयरपोर्ट तक पहले से ही मौजूदगी है। अब अडानी ग्रुप ट्रेन से सफर करने की फील्ड में कदम रखने जा रहा है। इसके लिए गौतम अडाणी का समूह नई डील करने की तैयारी कर रहा है, जो जनवरी में हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद ग्रुप की पहली बड़ी डील भी होगी।

अदाणी इंटरप्राइजेज ने जानकारी दी

गौतम अडाणी की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज ने शुक्रवार को इस डील के बारे में जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि वह स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड की 100 फीसदी इक्विटी का अधिग्रहण करेगी। स्टार्क एंटरप्राइजेज ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन का संचालन करती है। इस तरह डील से ट्रेनमैन प्लेटफॉर्म अडानी ग्रुप का हिस्सा बन जाएगा।

अडानी

कई कंपनियों को मिलेगी टक्कर

अडानी इंटरप्राइजेज ने अभी तक यह नहीं बताया है कि इस डील की कीमत क्या होगी यानी वह ट्रेनमैन को कितने में खरीदने जा रही है, यह अभी पता नहीं चला है। हालांकि इतना तय है कि इस डील से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग में आईआरसीटीसी का दबदबा है। ट्रेनमैन समेत कई अन्य निजी कंपनियां आईआरसीटीसी से प्राधिकरण लेने के बाद ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करती हैं।

इस सब्सिडियरी के जरिए डील की जाएगी

अदाणी इंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को बताया है कि यह सौदा उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी अदाणी डिजिटल लैब्स के जरिए होने जा रहा है। अदानी डिजिटल लैब्स ने 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए स्टार्क एंटरप्राइजेज के साथ शेयर खरीद समझौता किया है।

हाल ही में जुटाई गई पूंजी

स्टार्क एंटरप्राइजेज एक गुरुग्राम स्थित स्टार्टअप है, जिसकी सह-स्थापना IIT रुड़की के विनीत चिरानिया और करण कुमार ने की है। कंपनी ने हाल ही में एक फंडिंग राउंड में 1 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। गुडवाटर कैपिटल, हेम एंजेल्स सहित अमेरिकी निवेशकों के एक समूह ने फंडिंग राउंड में भाग लिया।

अडानी ग्रुप को कई डील से हटाया गया

अडाणी समूह के लिए यह डील इसलिए भी काफी अहम हो जाती है, क्योंकि जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद यह उसकी पहली बड़ी डील होने जा रही है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से अडानी समूह को भारी नुकसान हुआ था। जिसके कारण अडानी समूह को कई प्रस्तावित सौदों से पीछे हटना पड़ा।

ये भी पढ़ें:नए बैंक लॉकर नियम SBI ने ग्राहकों से इस कार्य को पूरा करने के लिए कहा, जानिए विवरण

Read More:Ooty Travel Guides 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *