ट्राई ने सेवा प्रदाताओं को प्रचार कॉल और संदेशों की सहमति के लिए ग्राहकों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए कहा.

अवांछित कॉल पर दूरसंचार कंपनियों से ट्राई: देश का लगभग हर मोबाइल यूजर प्रमोशनल कॉल्स और मैसेज से परेशान है। ऐसे में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दूरसंचार कंपनियों को आदेश दिया है कि वे ग्राहकों को अनचाही कॉल और संदेशों से निजात दिलाने के लिए एक एकीकृत डीसीए (डिजिटल सहमति अधिग्रहण) प्लेटफॉर्म तैयार करें। इस प्लेटफॉर्म के लॉन्च होने के बाद कोई भी कंपनी ग्राहक की अनुमति के बिना डिजिटल माध्यम से प्रमोशनल कॉल और मैसेज नहीं भेज सकेगी। अभी कंपनी ग्राहकों को अपने उत्पादों की जानकारी देने के लिए कॉल, मैसेज, ईमेल, सोशल मीडिया आदि का सहारा लेती है। ऐसे में इस वजह से बार-बार एक ही कॉल और मैसेज भेजने से ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ट्राई,TRAI,

एक समान मंच शुरू होगा

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ट्राई ने टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रेफरेंस रेगुलेशन, 2018 (टीसीसीसीपीआर) के तहत यह गाइडलाइन जारी की है। गौरतलब है कि अभी देश में सिर्फ कंपनियां, रियल एस्टेट कंपनियां, बैंक और ट्रेडिंग कंपनियां ही ग्राहकों की इजाजत लिए बिना कॉल कर रही हैं। इसके अलावा कई कंपनियां बिना यूजर की अनुमति के बार-बार कॉल कर ग्राहकों को परेशान करती हैं। ऐसे में ट्राई के इस कदम से दूसरी कंपनियों को भी इस एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के तहत लाने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें-Nvidia एनवीडिया ने $1 ट्रिलियन से अधिक मूल्य का Market Valuation हासिल किया

यूजर्स को सहमति लेनी होगी

ट्राई ने सभी टेलिकॉम और दूसरी कंपनियों से डीसीए प्लेटफॉर्म तैयार करने को कहा है। इसके जरिए ये कंपनियां ग्राहकों से कॉल, मैसेज, ईमेल या सोशल मीडिया पर संपर्क करने से पहले प्लेटफॉर्म के जरिए संपर्क करेंगी। इसके लिए ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को कुल 2 महीने का समय दिया है।

इस प्लेटफॉर्म के जरिए कंपनियां यूजर्स से सहमति लेने, उसे जारी रखने या रद्द करने जैसी प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगी। कंपनियों को पहले ग्राहकों को भेजे जाने वाले सहमति संदेश में कॉल का उद्देश्य, अवधि और ब्रांड का नाम भी बताना होगा। इसके बाद यूजर्स की सहमति मिलने के बाद ही कंपनियां उन्हें प्रमोशनल कॉल और मैसेज भेज सकेंगी।

इसे भी पढ़ें:सरोजिनी नगर मार्केट दिल्ली, भारत के सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *